1- ‘जोन ऑफ प्रॉक्सिमल डेवलपमेण्ट (ZPD)’ का धारणा दिया गया-
A. वनदुरा द्वारा
B. पियाजे द्वारा
C. सिकिनर द्वारा
D. वाइगोत्सकी द्वारा
2- बुद्धि के आनुवंशिक कारकों को मिटाने वाला सिद्धांत हैं:
A. संकाय सिद्धांत
B. बहुसंख्यक सिद्धांत
C. दोनों (A) एवं (B)
D. इनमें से कोई नहीं
3- एक 12 वर्षीय बच्चे के सामजिक विकास हेतु सर्वश्रेष्ठ स्थान है:
A. पडौस
B. परिवार
C. खेल का मैदान
D. विद्यालय
4- 'भूख' एवं 'प्यास' हैं:
A. व्यक्तिगत उद्देश्य
B. प्राथमिक उद्देश्य
C. सामजिक उद्देश्य
D. अधिग्रहण उद्देश्य
5- शिक्षा का उद्देश्य है -
A. अच्छा नागरिक बनाना
B. ऐसे व्यक्तियों का निर्माण जो समाज के लिए उपयोगी हो
C. व्यवहारिकता का निर्माण करना
D. उपरोक्त सभी
6- प्रोजेक्ट शिक्षण विधि किससे सम्बन्धित है-
A. फ्रोबेल
B. जॉन डीवी
C. आर्मस्टांग
D. मैक्ड्यूगल
7- निम्नलिखित में से कौन-सा अधिगम का क्षेत्र नहीं है?
A. संज्ञानात्मक
B. भावात्मक
C. क्रियात्मक
D. आध्यात्मिक
8- सीखे हुए ज्ञान, कौशल या विषय का अन्य परिस्थितियों में उपयोग करने को कहते हैं -
A. प्रेरणा
B. सीखने का स्थानान्तरण
C. भग्नाशा
D. चिन्ता
9- अधिगम के प्रक्रम में अभिप्रेरण
A. सीखने वालो की स्मृति को तेज बनाता है
B. पुराने अधिगम से नए अधिगम को विभेदित करता है
C. एकादिशीय रूप से सोचने वालो को प्रस्तुत करता है
D. नए सीखने वालों में अधिगम के लिए रूचि का सृजन करता है
10- बाल मनोवैज्ञानिक के अनुसार शिक्षा के क्षेत्र में मुख्य स्थान है -
A. बालक का
B. अध्यापक का
C. अभिभावक का
D. प्रशासक का
11- एक प्रभावी शिक्षक वह है, जो कर सकता है-
A. कक्षा पर नियन्त्रण
B. कम समय में अधिक सूचना देना
C. विद्यार्थियों को सीखने के लिए अभिप्रेरित करना
D. दत्तकार्य को ध्यानपूर्वक जाँचना
12- शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 के अनुसार विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को पढ़ना चाहिए :
A. घर पर माता-पिता और देखभाल करने वालों के साथ जो उन्हें आवश्यक सहायता उपलब्ध कराएँ
B. खासतौर पर उन्हीं के लिए बनाए गए विशेष विधालयों में
C. समावेशी शिक्षा व्यवस्था में इस प्रावधान के साथ कि उनकी व्यक्तिगत आवस्यकताओं की पूर्ति की जा सके
D. व्यावसायिक प्रशिक्षण केन्द्रों में जो उन्हें जीवन कौशलों के लिए तैयार करेंगे
13- सृजनात्मक क्या है?
A. समस्याओ के मौलिक और अपसारी समाधानों को पहचानने अथवा तैयार करने की योग्यता |
B. सृजनात्मक 200 से ऊपर की बुधिलब्थी से सर्वाधिक बेहतर ढंग से परिभावित होती है |
C. बुद्धि का एक प्रकार जो उन कौशलों से सम्बंधित है जो संचित किए गए ज्ञान और अनुभव पर निर्भर होते हैं |
D. इनमें से कोई नहीं
14- निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सतत् व व्यापक मूल्यांकन के लिए सही नहीं है?
A. यह एक विद्यालय आधारित मूल्यांकन है
B. यह विद्यार्थियों में तनाव को कम करता है
C. इसमें नम्बरों के स्थान पर ग्रेड का प्रयोग होता है
D. इससे शिक्षकों पर बोझ बढ़ जाता है
15- अनुबन्धन की प्रक्रिया में प्रथम सोपान निम्नांकित में से कौन-सा है ?
A. उत्तेजना
B. आवृत्ति
C. सामान्यीकरण
D. इनमें से काई नही
16- बाल विकास का अध्ययन क्षेत्र है -
A. बाल विकास की विभिन्न अवस्थाओं का अध्ययन
B. वातावरण का बाल विकास पर पड़ने वाले प्रभावों का अध्ययन
C. वैयक्तिक विभिन्नताओं का अध्ययन
D. उपरोक्त सभी
17- बाल अन्तर्बोध (एपरसेप्शन) परीक्षण का निर्माण किसने किया?
A. मर्रे
B. बेलक
C. रॉबर्ट
D. रोजनविंग
18- वर्तमान सन्दर्भ में शिक्षा का सर्वश्रेष्ठ तरीका क्या है?
A. व्यवहारिक दृष्टिकोण
B. रचनात्मक दृष्टिकोण
C. रचनात्मक दृष्टिकोण
D. मानवीय दृष्टिकोण
19- ‘पीयाजें के अनुसार, बच्चे के संज्ञानात्मक विकास के लिए कौन सा युग्म आवश्यक है?
A. आत्मसात्करण तथा जेड पी. टी.
B. समायोजन तथा आधारभूत सहायता
C. आई.क्यू. (बुद्धि-लब्धि) तथा सृजनात्मकता
D. आत्मसात्करण तथा समायोजन
20- निम्नलिखित में से कौन-सा चिंतन की प्रक्रिया में सबसे कम महत्त्वपूर्ण है?
A. तर्कशक्ति
B. समस्या
C. सामान्यीकरण
D. स्मृति
21- अभिप्रेरणा के तत्व है-
A. प्रणोद/अन्तर्नोद/चालक
B. आवश्यकता
C. उद्दीपक/ प्रोत्साहन
D. उपरोक्त सभी
22- शिक्षा मनोविज्ञान का जनक किसे माना जाता है-
A. विलियम जेम्स
B. विलियम वुण्ट
C. फ्रायड
D. थार्नडाइक
23- चेतन, अर्धचेतन, अचेतन मन की तीन अवस्थाएँ है-
A. विलियम जेम्स
B. विलियम वुण्ट
C. फ्रायड
D. फ्राबेल
24- थार्नडाईक के किस नियम को संतोष और असंतोष का नियम भी कहा जाता है –
A. अभ्यास का नियम
B. तत्परता का नियम
C. प्रभाव का नियम
D. सादृश्य अनुक्रिया का नियम
25- भाषा विकास का सिद्धांत दिया है –
A. कोहलर ने
B. फ्रायड ने
C. चौमस्की ने
D. थार्नडाईक ने
26- बाल-केंद्रित शिक्षा का समर्थन निम्नलिखित में से किस विचारक द्वारा किया गया-
A. बीo एफo स्किनर
B. जॉन ड्यूवी
C. एरिक इरिकसन
D. चार्ल्स डार्विन
27- कोह्र्लबर्ग के नैतिक विकास के विचार के स्तर हैं -
A. तीन
B. चार
C. दो
D. आठ
28- वाईगोत्सकी के अनुसार, सीखने को पृथक् नहीं किया जा सकता -
A. अवबोधन और अव्धानात्म्क प्रक्रियाओं से
B. उसके सामजिक संदर्भ से
C. पुनबर्लन से
D. व्यवहार में मापने योग्य परिवर्तन से
29- 'संवेग व्यक्ति की उत्तेजित दशा है ' यह कथन किसका है-
A. पियाजे
B. वुडवर्थ
C. वैलेंटाइन
D. रास
30- कौशल सीखने की पहली अवस्था है-
A. यथार्थता
B. कल्पनाशीलता
C. समन्वय
D. अनुकरण
A. वनदुरा द्वारा
B. पियाजे द्वारा
C. सिकिनर द्वारा
D. वाइगोत्सकी द्वारा
2- बुद्धि के आनुवंशिक कारकों को मिटाने वाला सिद्धांत हैं:
A. संकाय सिद्धांत
B. बहुसंख्यक सिद्धांत
C. दोनों (A) एवं (B)
D. इनमें से कोई नहीं
3- एक 12 वर्षीय बच्चे के सामजिक विकास हेतु सर्वश्रेष्ठ स्थान है:
A. पडौस
B. परिवार
C. खेल का मैदान
D. विद्यालय
4- 'भूख' एवं 'प्यास' हैं:
A. व्यक्तिगत उद्देश्य
B. प्राथमिक उद्देश्य
C. सामजिक उद्देश्य
D. अधिग्रहण उद्देश्य
5- शिक्षा का उद्देश्य है -
A. अच्छा नागरिक बनाना
B. ऐसे व्यक्तियों का निर्माण जो समाज के लिए उपयोगी हो
C. व्यवहारिकता का निर्माण करना
D. उपरोक्त सभी
6- प्रोजेक्ट शिक्षण विधि किससे सम्बन्धित है-
A. फ्रोबेल
B. जॉन डीवी
C. आर्मस्टांग
D. मैक्ड्यूगल
7- निम्नलिखित में से कौन-सा अधिगम का क्षेत्र नहीं है?
A. संज्ञानात्मक
B. भावात्मक
C. क्रियात्मक
D. आध्यात्मिक
8- सीखे हुए ज्ञान, कौशल या विषय का अन्य परिस्थितियों में उपयोग करने को कहते हैं -
A. प्रेरणा
B. सीखने का स्थानान्तरण
C. भग्नाशा
D. चिन्ता
9- अधिगम के प्रक्रम में अभिप्रेरण
A. सीखने वालो की स्मृति को तेज बनाता है
B. पुराने अधिगम से नए अधिगम को विभेदित करता है
C. एकादिशीय रूप से सोचने वालो को प्रस्तुत करता है
D. नए सीखने वालों में अधिगम के लिए रूचि का सृजन करता है
10- बाल मनोवैज्ञानिक के अनुसार शिक्षा के क्षेत्र में मुख्य स्थान है -
A. बालक का
B. अध्यापक का
C. अभिभावक का
D. प्रशासक का
11- एक प्रभावी शिक्षक वह है, जो कर सकता है-
A. कक्षा पर नियन्त्रण
B. कम समय में अधिक सूचना देना
C. विद्यार्थियों को सीखने के लिए अभिप्रेरित करना
D. दत्तकार्य को ध्यानपूर्वक जाँचना
12- शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 के अनुसार विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को पढ़ना चाहिए :
A. घर पर माता-पिता और देखभाल करने वालों के साथ जो उन्हें आवश्यक सहायता उपलब्ध कराएँ
B. खासतौर पर उन्हीं के लिए बनाए गए विशेष विधालयों में
C. समावेशी शिक्षा व्यवस्था में इस प्रावधान के साथ कि उनकी व्यक्तिगत आवस्यकताओं की पूर्ति की जा सके
D. व्यावसायिक प्रशिक्षण केन्द्रों में जो उन्हें जीवन कौशलों के लिए तैयार करेंगे
13- सृजनात्मक क्या है?
A. समस्याओ के मौलिक और अपसारी समाधानों को पहचानने अथवा तैयार करने की योग्यता |
B. सृजनात्मक 200 से ऊपर की बुधिलब्थी से सर्वाधिक बेहतर ढंग से परिभावित होती है |
C. बुद्धि का एक प्रकार जो उन कौशलों से सम्बंधित है जो संचित किए गए ज्ञान और अनुभव पर निर्भर होते हैं |
D. इनमें से कोई नहीं
14- निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सतत् व व्यापक मूल्यांकन के लिए सही नहीं है?
A. यह एक विद्यालय आधारित मूल्यांकन है
B. यह विद्यार्थियों में तनाव को कम करता है
C. इसमें नम्बरों के स्थान पर ग्रेड का प्रयोग होता है
D. इससे शिक्षकों पर बोझ बढ़ जाता है
15- अनुबन्धन की प्रक्रिया में प्रथम सोपान निम्नांकित में से कौन-सा है ?
A. उत्तेजना
B. आवृत्ति
C. सामान्यीकरण
D. इनमें से काई नही
16- बाल विकास का अध्ययन क्षेत्र है -
A. बाल विकास की विभिन्न अवस्थाओं का अध्ययन
B. वातावरण का बाल विकास पर पड़ने वाले प्रभावों का अध्ययन
C. वैयक्तिक विभिन्नताओं का अध्ययन
D. उपरोक्त सभी
17- बाल अन्तर्बोध (एपरसेप्शन) परीक्षण का निर्माण किसने किया?
A. मर्रे
B. बेलक
C. रॉबर्ट
D. रोजनविंग
18- वर्तमान सन्दर्भ में शिक्षा का सर्वश्रेष्ठ तरीका क्या है?
A. व्यवहारिक दृष्टिकोण
B. रचनात्मक दृष्टिकोण
C. रचनात्मक दृष्टिकोण
D. मानवीय दृष्टिकोण
19- ‘पीयाजें के अनुसार, बच्चे के संज्ञानात्मक विकास के लिए कौन सा युग्म आवश्यक है?
A. आत्मसात्करण तथा जेड पी. टी.
B. समायोजन तथा आधारभूत सहायता
C. आई.क्यू. (बुद्धि-लब्धि) तथा सृजनात्मकता
D. आत्मसात्करण तथा समायोजन
20- निम्नलिखित में से कौन-सा चिंतन की प्रक्रिया में सबसे कम महत्त्वपूर्ण है?
A. तर्कशक्ति
B. समस्या
C. सामान्यीकरण
D. स्मृति
21- अभिप्रेरणा के तत्व है-
A. प्रणोद/अन्तर्नोद/चालक
B. आवश्यकता
C. उद्दीपक/ प्रोत्साहन
D. उपरोक्त सभी
22- शिक्षा मनोविज्ञान का जनक किसे माना जाता है-
A. विलियम जेम्स
B. विलियम वुण्ट
C. फ्रायड
D. थार्नडाइक
23- चेतन, अर्धचेतन, अचेतन मन की तीन अवस्थाएँ है-
A. विलियम जेम्स
B. विलियम वुण्ट
C. फ्रायड
D. फ्राबेल
24- थार्नडाईक के किस नियम को संतोष और असंतोष का नियम भी कहा जाता है –
A. अभ्यास का नियम
B. तत्परता का नियम
C. प्रभाव का नियम
D. सादृश्य अनुक्रिया का नियम
25- भाषा विकास का सिद्धांत दिया है –
A. कोहलर ने
B. फ्रायड ने
C. चौमस्की ने
D. थार्नडाईक ने
26- बाल-केंद्रित शिक्षा का समर्थन निम्नलिखित में से किस विचारक द्वारा किया गया-
A. बीo एफo स्किनर
B. जॉन ड्यूवी
C. एरिक इरिकसन
D. चार्ल्स डार्विन
27- कोह्र्लबर्ग के नैतिक विकास के विचार के स्तर हैं -
A. तीन
B. चार
C. दो
D. आठ
28- वाईगोत्सकी के अनुसार, सीखने को पृथक् नहीं किया जा सकता -
A. अवबोधन और अव्धानात्म्क प्रक्रियाओं से
B. उसके सामजिक संदर्भ से
C. पुनबर्लन से
D. व्यवहार में मापने योग्य परिवर्तन से
29- 'संवेग व्यक्ति की उत्तेजित दशा है ' यह कथन किसका है-
A. पियाजे
B. वुडवर्थ
C. वैलेंटाइन
D. रास
30- कौशल सीखने की पहली अवस्था है-
A. यथार्थता
B. कल्पनाशीलता
C. समन्वय
D. अनुकरण
No comments:
Post a Comment