1. ‘सीखना’ विकास की प्रक्रिया है’- कथन है –
A. वुडवर्थ
B. क्रो एवं क्रो
C. मर्फी
D. मैक्डूगल
2. थार्नडाइक ने अपना प्रसिद्ध प्रयोग किया था –
A. बिल्ली पर
B. कुत्ते पर
C. कबूतर पर
D. चिम्पैजी पर
3. कोहलर ने अपना प्रसिद्ध प्रयोग किया था –
A. बन्दर पर
B. कुत्ते पर
C. बिल्ली पर
D. वनमानुष पर
4. सीखने का ‘प्रयत्न एवं त्रुटि’ सिद्धांत विकसित किया था –
A. पावलव
B. टालमैन
C. हल
D. थार्नडाइक
5. सही विकल्प चुनिए –
1- थार्नडाइक A-प्रबलन सिद्धांत
2 -पावलव B- सूझ का सिद्धांत
3 -हल C- सम्बन्धवाद
4 -कोहलर D- अनुकूलित अनुक्रिया सिद्धांत
A. 1-A, 2-B, 3-C, 4-D
B. 1-C, 2-D, 3-B, 4-A
C. 1-C, 2-D, 3-A, 4-B
D. 1-C, 2-A, 3-B, 4-D
6. ‘Psychology’ शब्द की उत्पत्ति किस भाषा से हुई है –
A. लैटिन भाषा से
B. फ्रेंच भाषा से
C. यूनानी भाषा से
D. जर्मन भाषा से
7. किण्डरगार्टन किस भाषा का शब्द है –
A. फ्रेंच
B. जर्मन
C. स्पेनिश
D. अंग्रेजी
8. टरमन का संबंध है –
A. इंग्लैंड
B. अमेरिका
C. फ्रांस
D. रूस
9. Motivation and Personality पुस्तक के लेखक हैं
A. थार्नडाइक
B. ब्रुनर
C. मैस्लो
D. पावलव
10. खेल की अवधारणा शिक्षा जगत को दी है –
A. वाटसन
B. फ्रोबेल
C. विलियम
D. जेम्स
11-‘किशोरावस्था जीवन का सबसे कठिन कlल है’ यह कथन है –
A. स्टेनले हॉल
B. वेलेन्टाइन
C. किलपेट्रिक
D. क्रो एवं क्रो
12-थार्नडाईक के किस नियम को संतोष और असंतोष का नियम भी कहा जाता है –
A. अभ्यास का नियम
B. तत्परता का नियम
C. प्रभाव का नियम
D. सादृश्य अनुक्रिया का नियम
13-बुद्धि-लब्धि ज्ञात करने का सूत्र दिया था –
A. थार्नडाईक ने
B. विलियम स्टर्न ने
C. अल्फ्रेड बिने ने
D. टरमन ने
14-निम्न में से गलत का चयन कीजिए –
A. बुद्धि लब्धि – टरमन
B. मानसिक आयु – बिने
C. बुद्धि लब्धि का सूत्र – स्टर्न
D. बुद्धि का बहु-खण्ड का सिद्धांत – स्पीयरमैन
15-जन्म के समय शिशु में संवेग होता है –
A. स्नेह
B. क्रोध
C. भय
D. उपर्युक्त सभी
16-भाषा विकास का सिद्धांत दिया है –
A. कोहलर ने
B. फ्रायड ने
C. चौमस्की ने
D. थार्नडाईक ने
17-विकास की दिशा होती है –
A. सर से पैर की ओर
B. पैर से सर की ओर
C. पूर्व से पश्चिम की ओर
D. पश्चिम से पूर्व की ओर
18-पर्यावरण वह बाहरी शक्ति है, जो हमें प्रभावित करती है। ये किसने कहा था-
A. वुडवर्थ
B. रॉस
C. एनास्टसी
D. इनमें से कोई नहीं
19-140 से अधिक बुद्धिलब्धि (IQ) वाले बच्चों को किस श्रेणी में रखेंगे -
A. मूर्ख
B. मन्दबुद्धि
C. सामान्य बुद्धि
D. प्रतिभाशाली
20-कृतिका जो घर पर ज्यादा बात नहीं करता, स्कूल में एक बहुत बात करती है। यह बताता है कि
A. उसे अपना घर पसंद नहीं है
B. उसके विचारों को स्कूल में स्वीकार किया जाता है
C. स्कूल बच्चों को बात करने के लिए अवसर प्रदान करता है
D. शिक्षकों की मांग है कि बच्चों को स्कूल में बहुत बात करनी चाहिए
21-बाल-केंद्रित शिक्षा का समर्थन निम्नलिखित में से किस विचारक द्वारा किया गया-
A. बीo एफo स्किनर
B. जॉन ड्यूवी
C. एरिक इरिकसन
D. चार्ल्स डार्विन
22-बच्चों के समाजीकरण में निम्नलिखित में से किसकी भूमिका नहीं है-
A. विधालय
B. परिवार
C. भौतिक आधारभूत संरचना
D. मीडिया
23-भारत के शैक्षणिक इतिहास में, जिन्होंने पहली बार इंपीरियल काउंसिल में प्राथमिक शिक्षा विधेयक के मौलिक अधिकार की शुरुआत की-
A. कपिल सिब्बल
B. जवाहरलाल नेहरू
C. गोपाल कृष्ण गोखले
D. अब्दुल कलाम आजाद
24-कोलबर्ग ने प्रस्तुत किए हैं-
A. शारीरिक विकास के चरण
B. संवेगात्मक विकास के चरण
C. नैतिक विकास के चरण
D. संज्ञानात्मक विकास के चरण
25-सीखना एक सक्रिय प्रक्रिया है, क्योंकि:
A. सीखना तब होता है जब शिक्षार्थी को कुछ जानकारी दी गई हो |
B. सीखना याद करने और किसी के व्यवहार में सक्रिय परिवर्तन की और संकेत करता है |
C. ज्ञान पर कार्य करते हुए शिक्षार्थी ज्ञान का निर्माण करता है |
D. सीखना मुख्य रूप से जैविकीय कारकों से नियंत्रित होता है |
26-समाजीकरण है-
A. शिक्षक एवं पढ़ाए गए के बीच संबंध
B. समाज के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया
C. समाज के मानदंडों के साथ अनुकूलन
D. सामाजिक मानदंडों में परिवर्तन
27-विकास की गति एक व्यक्ति से दुसरे में भिन्न होती है, किन्तु यह एक _________ नमूने का अनुगमन करती है |
A. अव्यवस्थित
B. अप्रत्याशित
C. क्रमबद्ध और व्यवस्थित
D. एड़ी-से-चोटी
28-विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को शिक्षा उपलब्ध करानी चाहिए-
A. सामान्य बच्चों के साथ
B. विशेष विद्यालयों में माता-पिता की उपस्थिति में
C. विशेष विद्यालयों में सामान्य शिक्षकों द्वारा
D. विशेष विद्यालयों में विशेष शिक्षकों द्वारा
29-मानव विकास ------------------ है।
A. मात्रात्मक
B. गुणात्मक
C. कुछ सीमा तक अमापनी
D. मात्रात्मक और गुणात्मक दोनों
30-चिंतन में _______में शामिल है।
A. प्रतिमा, भाषा, कल्पना, प्रतिज्ञप्ति
B. प्रतिमा, कल्पना, संकल्पना, प्रतिज्ञप्ति
C. कल्पना, भाषा, संकल्पना, प्रतिज्ञप्ति
D. प्रतिमा, भाषा, संकल्पना, प्रतिज्ञप्ति
A. वुडवर्थ
B. क्रो एवं क्रो
C. मर्फी
D. मैक्डूगल
2. थार्नडाइक ने अपना प्रसिद्ध प्रयोग किया था –
A. बिल्ली पर
B. कुत्ते पर
C. कबूतर पर
D. चिम्पैजी पर
3. कोहलर ने अपना प्रसिद्ध प्रयोग किया था –
A. बन्दर पर
B. कुत्ते पर
C. बिल्ली पर
D. वनमानुष पर
4. सीखने का ‘प्रयत्न एवं त्रुटि’ सिद्धांत विकसित किया था –
A. पावलव
B. टालमैन
C. हल
D. थार्नडाइक
5. सही विकल्प चुनिए –
1- थार्नडाइक A-प्रबलन सिद्धांत
2 -पावलव B- सूझ का सिद्धांत
3 -हल C- सम्बन्धवाद
4 -कोहलर D- अनुकूलित अनुक्रिया सिद्धांत
A. 1-A, 2-B, 3-C, 4-D
B. 1-C, 2-D, 3-B, 4-A
C. 1-C, 2-D, 3-A, 4-B
D. 1-C, 2-A, 3-B, 4-D
6. ‘Psychology’ शब्द की उत्पत्ति किस भाषा से हुई है –
A. लैटिन भाषा से
B. फ्रेंच भाषा से
C. यूनानी भाषा से
D. जर्मन भाषा से
7. किण्डरगार्टन किस भाषा का शब्द है –
A. फ्रेंच
B. जर्मन
C. स्पेनिश
D. अंग्रेजी
8. टरमन का संबंध है –
A. इंग्लैंड
B. अमेरिका
C. फ्रांस
D. रूस
9. Motivation and Personality पुस्तक के लेखक हैं
A. थार्नडाइक
B. ब्रुनर
C. मैस्लो
D. पावलव
10. खेल की अवधारणा शिक्षा जगत को दी है –
A. वाटसन
B. फ्रोबेल
C. विलियम
D. जेम्स
11-‘किशोरावस्था जीवन का सबसे कठिन कlल है’ यह कथन है –
A. स्टेनले हॉल
B. वेलेन्टाइन
C. किलपेट्रिक
D. क्रो एवं क्रो
12-थार्नडाईक के किस नियम को संतोष और असंतोष का नियम भी कहा जाता है –
A. अभ्यास का नियम
B. तत्परता का नियम
C. प्रभाव का नियम
D. सादृश्य अनुक्रिया का नियम
13-बुद्धि-लब्धि ज्ञात करने का सूत्र दिया था –
A. थार्नडाईक ने
B. विलियम स्टर्न ने
C. अल्फ्रेड बिने ने
D. टरमन ने
14-निम्न में से गलत का चयन कीजिए –
A. बुद्धि लब्धि – टरमन
B. मानसिक आयु – बिने
C. बुद्धि लब्धि का सूत्र – स्टर्न
D. बुद्धि का बहु-खण्ड का सिद्धांत – स्पीयरमैन
15-जन्म के समय शिशु में संवेग होता है –
A. स्नेह
B. क्रोध
C. भय
D. उपर्युक्त सभी
16-भाषा विकास का सिद्धांत दिया है –
A. कोहलर ने
B. फ्रायड ने
C. चौमस्की ने
D. थार्नडाईक ने
17-विकास की दिशा होती है –
A. सर से पैर की ओर
B. पैर से सर की ओर
C. पूर्व से पश्चिम की ओर
D. पश्चिम से पूर्व की ओर
18-पर्यावरण वह बाहरी शक्ति है, जो हमें प्रभावित करती है। ये किसने कहा था-
A. वुडवर्थ
B. रॉस
C. एनास्टसी
D. इनमें से कोई नहीं
19-140 से अधिक बुद्धिलब्धि (IQ) वाले बच्चों को किस श्रेणी में रखेंगे -
A. मूर्ख
B. मन्दबुद्धि
C. सामान्य बुद्धि
D. प्रतिभाशाली
20-कृतिका जो घर पर ज्यादा बात नहीं करता, स्कूल में एक बहुत बात करती है। यह बताता है कि
A. उसे अपना घर पसंद नहीं है
B. उसके विचारों को स्कूल में स्वीकार किया जाता है
C. स्कूल बच्चों को बात करने के लिए अवसर प्रदान करता है
D. शिक्षकों की मांग है कि बच्चों को स्कूल में बहुत बात करनी चाहिए
21-बाल-केंद्रित शिक्षा का समर्थन निम्नलिखित में से किस विचारक द्वारा किया गया-
A. बीo एफo स्किनर
B. जॉन ड्यूवी
C. एरिक इरिकसन
D. चार्ल्स डार्विन
22-बच्चों के समाजीकरण में निम्नलिखित में से किसकी भूमिका नहीं है-
A. विधालय
B. परिवार
C. भौतिक आधारभूत संरचना
D. मीडिया
23-भारत के शैक्षणिक इतिहास में, जिन्होंने पहली बार इंपीरियल काउंसिल में प्राथमिक शिक्षा विधेयक के मौलिक अधिकार की शुरुआत की-
A. कपिल सिब्बल
B. जवाहरलाल नेहरू
C. गोपाल कृष्ण गोखले
D. अब्दुल कलाम आजाद
24-कोलबर्ग ने प्रस्तुत किए हैं-
A. शारीरिक विकास के चरण
B. संवेगात्मक विकास के चरण
C. नैतिक विकास के चरण
D. संज्ञानात्मक विकास के चरण
25-सीखना एक सक्रिय प्रक्रिया है, क्योंकि:
A. सीखना तब होता है जब शिक्षार्थी को कुछ जानकारी दी गई हो |
B. सीखना याद करने और किसी के व्यवहार में सक्रिय परिवर्तन की और संकेत करता है |
C. ज्ञान पर कार्य करते हुए शिक्षार्थी ज्ञान का निर्माण करता है |
D. सीखना मुख्य रूप से जैविकीय कारकों से नियंत्रित होता है |
26-समाजीकरण है-
A. शिक्षक एवं पढ़ाए गए के बीच संबंध
B. समाज के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया
C. समाज के मानदंडों के साथ अनुकूलन
D. सामाजिक मानदंडों में परिवर्तन
27-विकास की गति एक व्यक्ति से दुसरे में भिन्न होती है, किन्तु यह एक _________ नमूने का अनुगमन करती है |
A. अव्यवस्थित
B. अप्रत्याशित
C. क्रमबद्ध और व्यवस्थित
D. एड़ी-से-चोटी
28-विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को शिक्षा उपलब्ध करानी चाहिए-
A. सामान्य बच्चों के साथ
B. विशेष विद्यालयों में माता-पिता की उपस्थिति में
C. विशेष विद्यालयों में सामान्य शिक्षकों द्वारा
D. विशेष विद्यालयों में विशेष शिक्षकों द्वारा
29-मानव विकास ------------------ है।
A. मात्रात्मक
B. गुणात्मक
C. कुछ सीमा तक अमापनी
D. मात्रात्मक और गुणात्मक दोनों
30-चिंतन में _______में शामिल है।
A. प्रतिमा, भाषा, कल्पना, प्रतिज्ञप्ति
B. प्रतिमा, कल्पना, संकल्पना, प्रतिज्ञप्ति
C. कल्पना, भाषा, संकल्पना, प्रतिज्ञप्ति
D. प्रतिमा, भाषा, संकल्पना, प्रतिज्ञप्ति
No comments:
Post a Comment